नई Maruti Alto उड़ा देगा होश, अपडेटेड फीचर्स के साथ मिलेगा शानदार माइलेज!

0
743
new alto

Maruti Suzuki Alto के सेकेंड जेनरेशन मॉडल को साल 2000 में पेश किया गया था, उसके बाद साल 2019 में इस कार को माइल्ड अपडेट दिया गया। लेकिन दशकों बाद ऐसा पहली बार होगा जब इस सबसे सस्ती कार को बिल्कुल नए प्लेटफॉर्म पर पेश किया जाएगा।

Maruti Suzuki आने वाले महीनों में एक नहीं बल्कि दो कारों को पेश करने की तैयारी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्रैंड विटारा एसयूवी की कीमतों की घोषणा से पहले ऑल-न्यू Alto को अगस्त के दूसरे सप्ताह तक बाजार में पेश किया जाएगा।

नई Maruti Alto नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था, और पहले ऐसी खबरें थीं कि इसे त्योहारी सीजन के दौरान लॉन्च किया जा सकता है। रक्षाबंधन को भारत में त्योहारी सीजन की शुरुआत माना जाता है और उम्मीद है कि इस दौरान इस कार को पेश किया जाएगा।

नयी Maruti Alto को हाल ही में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है और इस कार में कई बड़े बदलाव देखने को मिल रहे हैं. माना जा रहा है कि कंपनी इस कार को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश करेगी। इसके अलावा इस कार को नए मॉडर्न Heartect प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है, जो कार का वजन कम रखते हुए पूरी ताकत देगा। कंपनी इस कार के एक्सटीरियर और इंटीरियर में भी बदलाव करेगी, जो इसे मौजूदा कार से अलग बनाएगी।

जहां तक ​​इंजन की बात है तो नई Alto में कंपनी 1.0-लीटर क्षमता का K10C डुअलजेट पेट्रोल इंजन देगी, जो 67hp की पावर और 89Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। यह पावर आउटपुट मौजूदा कार के 796cc इंजन से करीब 19hp ज्यादा है। इसके अलावा कंपनी इस कार में फिटेड CNG भी देगी, जो बेहतर माइलेज देने में मदद करेगी।

कैसा होगा कार का डिजाइन:

Maruti Alto पिछले काफी समय से भारतीय बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। 2000 में अपनी शुरुआत के बाद से, ऑल्टो मारुति के सबसे लोकप्रिय मॉडलों में से एक रहा है और इसकी 41 लाख से अधिक इकाइयां बेची गई हैं। हालांकि कंपनी ने साल 2019 में इस कार को माइल्ड अपडेट के साथ पेश किया था, लेकिन करीब दशकों बाद ऐसा पहली बार होगा जब इस कार को पूरी तरह से नए प्लेटफॉर्म पर तैयार कर बाजार में उतारा जाएगा।

टेस्टिंग मॉडल को देखकर लगता है कि नई Maruti Alto हाल ही में लॉन्च हुई सेलेरियो जैसी ही होगी। नई ऑल्टो में स्लोपिंग हेडलैंप, चंकी फॉग लैंप एनक्लोजर और फ्रंट बंपर में मेश ग्रिल मिलेगी। दरवाजे थोड़े बड़े होंगे और कार की कुल लंबाई में थोड़ी वृद्धि देखने को मिल सकती है। कंपनी सभी वेरिएंट्स में 13 इंच के व्हील्स का इस्तेमाल कर सकती है। टेलगेट का डिज़ाइन थोड़ा और सीधा होगा और टेल-लैंप का आकार सेलेरियो पर देखा गया जैसा होगा।

हालांकि अभी तक इस कार के इंटीरियर के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है। लेकिन जानकारों का मानना ​​है कि Maruti इस कार को प्राइस सेगमेंट के हिसाब से बेहतरीन फीचर्स से लैस करने की पूरी कोशिश करेगी। इसके हायर वेरिएंट में टचस्क्रीन, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल विंग मिरर, पावर विंडो समेत अन्य फीचर्स मिल सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, मारुति आउटगोइंग मॉडल की तरह किसी भी वेरिएंट में रियर वाइपर की पेशकश न करे, जो पिछली पीढ़ी में टॉप मॉडल में दिया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here